वर्तमान में दिल्ली और आसपास के इलाकों में गहरी धुंध का प्रकोप चढ़ा है।

मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली में प्रदूषित वायु की स्थिति सुधर सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज हलकी बूंदा-बांदी हो सकती है, जिससे वायु में मौजूद ह

जिले के 36 तालाबों को बनाया जायेगा प्रदूषण मुक्त
pollution news heading 1
आख़िरकार मिल ही गया पराली का हल, भविष्य में नहीं होगी प्रदुषण में जिम्मेदार

मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली में प्रदूषित वायु की स्थिति सुधर सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज हलकी बूंदा-बांदी हो सकती है, जिससे वायु में मौजूद हानिकारक कण कम होंगे।

वर्तमान में दिल्ली और आसपास के इलाकों में गहरी धुंध का प्रकोप चढ़ा है। इससे दिल्ली में जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है। लेकिन अब लोगों को बहुत जल्द इससे राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, ‘सोमवार दोपहर तक राहत मिलने के आसार हैं। प्रदूषण स्तर 13 तारीख की शाम को तेज गति की हवा चलने से कम हो जाएगा।’ इसके बाद मंगलवार को हलकी बारिश के आसार हैं।

जाहिर है दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से जिंदगी बिलकुल रुकी हुई है। स्कूल और ऑफिस बंद हैं। ऐसे में आज स्कूलों को फिर से शुरू किया गया है। दिल्ली की वायु को साफ़ करने में अब केंद्र सरकार भी शामिल हो गयी है। ( यह भी पढ़ें : दिल्ली में प्रदुषण रोकने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की कोशिशें )

इसके अलावा रही सरकार ने आस-पास के राज्यों के किसानों से प्रार्थना की है कि वे फसलों को ना जलाएं।

सरकार ने अधिकारीयों को विभिन्न उपाय निकालने को कहा है जिससे फैक्ट्रियों से निकलने वाली जहरीली गैसों पर नियंत्रण पाया जा सके।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0