हैलो रायपुर
Hello Raipur
Reflection of Chhattisgarh
Home Tips

उपाय जिनसे बालों में लाये जान


हेयर थैरेपी - आज आधुनिकता के नाम पर अनेक विकृतियां उत्पन्न हो गई हैं। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। बाल भी इससे अछूते नहीं है। विभिन्न शोधों से यह साबित हो चुका है कि बालों का असमय सफेद होना, झड़ना आदि समस्याओं की उत्पत्ति हमारे दोषपूर्ण आहार-विहार के फलस्वरूप स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभाव के कारण होती है। बालों की इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए निम्न प्राकृतिक थैरेपी आजमाकर देखिए।

रिफ्लेक्सोलॉजी - मानसिक तनाव, प्रदूषण, असंतुलित हार्मोन्स, विटामिन 'बी' और 'सी' की कमी, प्रोटीन की न्यूनता, पित्त प्रकृति, अनिद्रा आदि कारणों से बाल असमय सफेद होने लगते हैं। लगातार बालों के झड़ने से अंत में सिर गंजा हो जाता है। आहार में दूध, फल, शाक, सब्जियां आदि उचित आहार लेने से बालों की इन समस्याओं से बचा जा सकता है। आवश्यक हो, तो योग्य चिकित्सक की सलाह से औषधियों द्वारा उपचार करें। दोनों हाथ के नाखूनों को आपस में पांच मिनट तक रगड़ें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले नाक के दोनों छिद्रों में दो-दो बूंद गाय का घी डालने से बालों की जड़ें मजबूत होंगी तथा बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

ध्यान - ध्यान मानसिक तनाव दूर करने में मदद करता है। ध्यान साधना करने वाले कभी भी विचलित नहीं होते। इसके लिए प्रात: का समय सबसे उपयुक्त रहता है। सुखासन में शांत चित्त से बैठकर दोनों हथेली खुली आकाश की ओर करके घुटनों पर रखें। आंखें बंदकर मांसपेशियों को ढीला छोड़ दें फिर आई ब्रो को पूरी ताकत से ऊपर उठायें 20 सेकण्ड बाद पूरी ताकत से नीचे लाये। प्रतिदिन 40 बार करें धीरे-धीरे अपनी क्षमतानुसार समय बढ़ाते जायें।

मालिश - बालों के लिए जितने जरूरी पोषक तत्व है उतना ही आवश्यक है तेल द्वारा मालिश। सप्ताह में कम से कम दो बार नारियल तेल, जवाकुसुम तेल या किसी आयुर्वेदिक तेल से बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करें। इससे रक्त संचार सुचारू होगा। बालों को काला, घना मजबूत और चमकीला बनाए रखने के लिए यह उपयोगी उपचार है। हमेशा स्वयं की कंघी इस्तेमाल करें। सीधी दिशा में कंघी करके विपरीत दिशा में भी कंघी करें। जाड़े में सरसों के तेल से और ग्रीष्म में तिल के तेल से मालिश करें।

योग - शीर्षासन और सर्वागासन जैसे आसन नियमित करने से सिर के बालों को चमत्कारिक लाभ होता है। इन आसनों से रक्त संचरण की क्रिया में त्वरित गति आती है और बालों तथा सिर के स्नायुओं को पोषण मिलता है। अगर युवावस्था में उपर्युक्त दोनों आसन नियमित रूप से किए जाएं तो बालों को भरपूर पोषण और स्वास्थ्य प्राप्त होता है।

बालों को मजबूत बनाने के उपाय - बालों को धीमें हाथों से मसलकर व्यायाम दें, इससे आप ऊबेंगे नहीं, बालों को थोड़ा विभाजित करते जाएं। विभाजित बालों को पकड़कर धीरे-धीरे खींचे। धीमें हाथों से सिर के बालों को ठोकिए, थपथपाइए। ऐसा करने से बाल की जड़ों के रोम छिद्र खुल जाते है। रक्त संचरण की गति तेज हो जाने से बालों की जड़ों के, समीपवर्ती सूक्ष्म अवयवों में पर्याप्त रक्त प्रवाह होता है और उनकी रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ जाती है।

Tags :
Beauty Tips and AdviceSkin Care Tips Makeup tips Natural Beauty Tips Eyebrows Tips Eye Makeup Tips Face Mask Tips Hair Care Tips Hand Care Tips Lips & Lipstick Tips Nail Care Tips Homemade Beauty summer beauty tips makeover techniquesहिन्दी ब्यूटी टिप्स स्पा सहजन या सुरजना हिन्दी ब्यूटी लेख झाइयां स्वास्थ्य सौंदर्य वामा ब्यूटी टिप्स त्वचा सौंदर्य समस्य&#उपायजिनसेबालोंमेंलायेजान

जवां और खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश है तो पीएं इसका जूस.. नीम है आपकी सुंदरता का साथी करवा चौथ स्पेशल ब्यूटी टिप्स आकर्षक पतली कमर के लिए करें यह उपाय साल्ट स्पा से हो जाएं फ्रेश गर्मियों का विशेष घरेलू फेसपैक क्यों टूटते हैं बाल कील-मुहासों का हर्बल उपचार हेयर ड्रायर के बहुत से इस्तमाल हैं सुन्दर लड़कियों और बच्चों को काला टीका क्यों? सर्दियों में सुंदरता के लिए हर्बल फेशियल : सस्ता और सरल फेस पैक व स्क्रब घर पर तैयार करें खीरा हैं पिंपल्स का इलाज नाखूनों को नई लुक देती फ्रेंच मैनिक्योर मेकअप में जरा सा गोल्ड बनाए ग्लैमरस पैडीक्योर ऐसे करें थ्रेड लिफ्टिंग से त्वचा में लाएँ कसाव पुरूष भी चाहे देखाभाल स्किन की बिना सर्जरी अपने होंठों को बनाएं खूबसूरत एयर ब्रश मेकअप - स्प्रे से होता है मेकअप
1 | 2 | 3 |
Contact Us | Sitemap Copyright 2007-2012 Helloraipur.com All Rights Reserved by Chhattisgarh infoline || Concept & Editor- Madhur Chitalangia ||