Saturday, April 20, 2024
HomeGOVERNMENT SCHEMESछत्तीसगढ़ बजट 2024-2025 शिक्षा विभाग

छत्तीसगढ़ बजट 2024-2025 शिक्षा विभाग

छत्तीसगढ़ बजट 2024-2025

Chattisgarh Shikshak Bharti: छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सर्वसम्मति से विभागों को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 8879 करोड़ रुपये (1 लाख 49 हजार रुपये) का अनुदान दिया। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग को 7387 करोड़ 66 लाख 32 हजार रुपये देने का प्रस्ताव है।

इन पदों पर भर्ती की जाएगी

छत्तीसगढ़ में लंबे समय से स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। लंबे समय से विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की भर्ती की मांग थी। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा सत्र के दौरान विभागीय बजट पर चर्चा का उत्तर देते हुए राज्य के स्कूलों में 33 हजार से अधिक शिक्षकों की सीधी भर्ती की घोषणा की। इनमें 2524 व्याख्याता पद, 8194 शिक्षक पद और 22 हजार 341 सहायक शिक्षक पद शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि समग्र शिक्षा में 1086 नए पद बनाए जाएंगे। बजट में इसके लिए एक करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। बजट में स्कूलों की अधोसंरचना विकास और रखरखाव के लिए 265 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इनमें से 57 हाईस्कूलों और 39 हायर सेकण्डरी स्कूलों में नए भवन बनाए जाएंगे।

3 करोड़ का प्रावधान

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बजट में 18 नए पदों और पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी शंकर नगर रायपुर को अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। उनका कहना था कि राज्य के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र सूरजपुर और गरियाबंद में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना, कोंडागांव, सुकमा और बलरामपुर के विकासखंड कुसमी में ब्लॉक शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बाडाइट) को विकसित करके जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की स्थापना होगी। तीन करोड़ रुपये का बजट इसके लिए रखा गया है, जिसमें प्रत्येक संस्था 41 पदों को मंजूरी दी गई है।

प्रोजेक्टर की सहायता से शिक्षण

प्रदेश में 25 हजार स्कूलों में पहली से 12वीं तक इंग्लिश मीडियम का एक विभाग भी बनाया जाएगा। प्रदेश के स्कूलों में इंटरनेट और प्रोजेक्टर की सहायता से स्मार्ट क्लास भी होंगे। स्कूलों में केन्द्रीयकृत विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा, जो बच्चों की उपस्थिति, शिक्षकों द्वारा अध्ययन, अध्यापन और शैक्षणिक मूल्यांकन की नियमित और त्वरित निगरानी करेगा। उन्हें यह भी बताया कि सरस्वती साइकिल योजना के तहत अब नवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को साइकिल मुफ्त में दी जाएगी। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने छात्रवृत्ति योजना के तहत संत शिरोमणि गुरु घासीदास की छात्रवृत्ति को वीर गुण्डाधुर के नाम पर नामित करने की भी घोषणा की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments