Home GOVERNMENT SCHEMES छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण 2024 |CG Khadya Ration Card Navinikaran

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण 2024 |CG Khadya Ration Card Navinikaran

129
0
cg ration card renewal 2024

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण पहल के तहत राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान का आरम्भ किया है। यह अभियान 25 जनवरी 2024 से शुरू हुआ है और 29 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस निर्धारित समय सीमा के दौरान, राज्य के लगभग 76.94 लाख राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण अनिवार्य रूप से कराना होगा। नवीनीकरण न करवाने की स्थिति में कार्डधारकों को राशन आपूर्ति में बाधा का सामना करना पड़ सकता है।

यह गाइड आपको घर बैठे ही आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया को विस्तार से समझने में सहायता करेगी।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के आवश्यक दस्तावेज :

  • राशन कार्ड: मूल राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • आधार कार्ड: सभी पात्र सदस्यों के आधार कार्ड आवश्यक हैं।
  • मोबाइल नंबर: एक सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी, जिस पर OTP भेजा जाएगा।

CG Khadya Ration Card Navinikaran प्रक्रिया:

  1. खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें:

राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाते हुए, खाद्य विभाग ने एक समर्पित मोबाइल ऐप विकसित किया है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ पर जा सकते हैं। या आप प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है Download From Play Store ऐप आपकी सुविधा के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

  1. ऐप डाउनलोड करने के बाद, इसे लॉन्च करें और “राशन कार्ड नवीनीकरण” विकल्प पर क्लिक करें।
  1. अब आपके सामने दो विकल्प होंगे: “क्यूआर कोड स्कैन करें” और “राशन कार्ड नंबर दर्ज करें”। अपना राशन कार्ड ढूंढें और उसके ऊपरी हिस्से में मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करें। वैकल्पिक रूप से, आप राशन कार्ड नंबर भी मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं।
  1. सफल क्यूआर कोड स्कैनिंग या राशन कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद, अगले चरण में अपना सक्रिय मोबाइल नंबर दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर वही है जिस पर आपको OTP प्राप्त होगा।
  2. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, “सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें। आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक 6-अंकीय OTP भेजा जाएगा।
  3. प्राप्त OTP को ऐप में निर्दिष्ट स्थान पर दर्ज करें और सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें।
  4. सत्यापन सफल होने के बाद, आपके राशन कार्ड का विवरण और सभी पात्र सदस्यों की जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। ध्यानपूर्वक समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सटीक और अद्यतन हैं।
  5. जानकारी की समीक्षा के बाद, आपको एक घोषणापत्र बॉक्स दिखाई देगा। बॉक्स में दिए गए कथन को ध्यान से पढ़ें, जिसमें आप राशन कार्ड विवरण और सदस्यों की जानकारी की सटीकता की पुष्टि करते हैं और नवीनीकरण प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति प्रदान करते हैं। बॉक्स में क्लिक करें।
  1. अंत में, “राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें। आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा और आपको एक अद्वितीय आवेदन क्रमांक प्रदान किया जाएगा। इस क्रमांक को भविष्य के संदर्भ के लिए नोट कर लें।
  2. आपके स्क्रीन पर एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा, जिसमें आवेदन स्वीकृति की पुष्टि होगी। यह संदेश राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया के पूरा होने का संकेत देता है।

ईकेवाईसी अपडेट:

कृपया ध्यान दें कि राशन कार्ड नवीनीकरण के साथ-साथ सभी पात्र सदस्यों का आधार ईकेवाईसी अनिवार्य है। यदि आपके या आपके किसी परिवार के सदस्य का आधार ईकेवाईसी पूर्ण नहीं है, तो आपको 29 फरवरी 2024 तक अपने राशन दुकान पर जाकर ईकेवाईसी कराना होगा। ईकेवाईसी प्रक्रिया के लिए, राशन दुकान कर्मचारी आपको आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। आधार कार्ड और मोबाइल नंबर ईकेवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।

मुख्य तिथियां:

  • राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान का प्रारंभ तिथि: 25 जनवरी 2024
  • राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान की समाप्ति तिथि: 29 फरवरी 2024
  • आधार ईकेवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथि: 29 फरवरी 2024

सहायता हेतु:

यदि आपको राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया या किसी अन्य संबंधित जानकारी के बारे में कोई प्रश्न या संदेह है, तो आप खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in पर जा सकते हैं या खाद्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 181 पर संपर्क कर सकते हैं।

अतिरिक्त टिप्स:

  • राशन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी अपने पास रखें, क्योंकि ऐप में किसी भी जानकारी को मैन्युअल रूप से अपडेट करने का विकल्प नहीं हो सकता है।
  • आवेदन जमा करने के बाद, आवेदन क्रमांक और सफलता संदेश का स्क्रीनशॉट ले लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।