Saturday, April 20, 2024
HomeGOVERNMENT SCHEMESलोकसभा चुनाव में महिलाओं को सौंपी गई अहम जिम्मेदारी, इस बार ARO...

लोकसभा चुनाव में महिलाओं को सौंपी गई अहम जिम्मेदारी, इस बार ARO भी महिला होगी

Lok Sabha 2024 News: विधानसभा चुनाव की तर्ज पर अब लोकसभा चुनाव 2024 में भी रायपुर के सभी पोलिंग बूथों में मतदान कराने का जिम्मा महिला अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया है। (Chhattisgarh Lok sabha election) इसे प्रशासन ने महिला संगवारी का नाम दिया था। (Lok Sabha Election 2024) विधानसभा चुनाव के दौरान रायपुर उत्तर के 201 पोलिंग बूथों पर सुरक्षा से लेकर मतदान पर्ची चेक करना, उंगली में स्याही लगाना, रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने तक का सारा काम महिलाओं ने किया था। (CG Lok sabha chunaav 2024) पोलिंग बूथों की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था।

छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह पहली बार हुआ था कि किसी जिले में प्रशासन ने किसी एक विधानसभा के सभी पोलिंग बूथों पर चुनाव कराने का सारा काम महिलाओं को सौंपा। प्रशासन की इस पहल की निर्वाचन आयोग ने भी सराहना की थी। (Lok sabha election 2024) विधानसभा चुनाव में महिलाओं के सफल कार्यप्रणाली को देखकर प्रशासन ने अब लोकसभा में भी उत्तर विधानसभा के सभी पोलिंग बूथों को फिर से महिलाओं को सौंपा दिया है।

दो पोलिंग बूथ बढ़ाए गए

विधानसभा चुनाव 2023 में रायपुर उत्तर में 201 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। लोकसभा चुनाव में इस विधानसभा में सहायक पोलिंग बूथ के रूप में दो बूथ बढ़ाए गए हैं। इस तरह अब विधानसभा 50 में पोलिंग बूथों की संख्या बढ़कर 203 पहुंच गई है।

मिलेंगी यह सुविधा

विधानसभा चुनाव के दौरान रायपुर उत्तर के 201 पोलिंग बूथों पर 8 सौ से अधिक महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें 2 सौ से अधिक पीठासीन अधिकारी एवं 6 सौ से अधिक मतदान अधिकारी थीं। लोकसभा चुनाव दो पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं, जिससे इस बार पीठासीन और मतदान अधिकारियों की संख्या भी बढ़ेगी। पोलिंग बूथों में महिलाओं की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा, ताकि ड्यूटी के दौरान उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments