HomeNewsCG Board Exam 2024: 10वीं, 12वीं के इन छात्रों को बोर्ड परीक्षा...

CG Board Exam 2024: 10वीं, 12वीं के इन छात्रों को बोर्ड परीक्षा में मिलेंगे बोनस अंक, इतने अंकों का होगा फायदा, ये है वजह

Published on

Chhattisgarh board exam 2024

स्काउट गाइड, खेलकूद और विद्याभारती समेत अन्य विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दसवीं और बारहवीं के 2,239 छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) की ओर से सूची माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) को भेज दी गई है। इन्हीं बोनस अंकों के सहारे बहुत सारे छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण भी होते हैं।

अभी तक बोनस अंक मेरिट सूची में भी जुड़ते थे, जो छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते थे, उन्हें इसका लाभ मिलता है। इन्हीं बोनस अंकों के सहारे मेरिट लिस्ट में शामिल हो जाते थे। कई बार बोनस अंक पाने वाले छात्र में टाप टेन में भी शामिल हुए हैं।

बोनस अंक नहीं पाने के कारण मेरिट सूची से बाहर होने वाले छात्रों ने विरोध किया था। छात्रों के विरोध के बाद बोनस अंकों को मेरिट सूची से हटा दिया गया है। अब सिर्फ छात्रों को बोनस अंक का लाभ उत्तीर्ण होने में मिलता है। अनुत्तीर्ण होने पर बोनस अंक के सहारे विद्यार्थी उत्तीर्ण हो जाते हैं।

खेलकूद में छात्रों की संख्या अधिक

बोनस अंक सबसे ज्यादा शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले छात्रों को मिलेंगे। 10वीं 563 और 12वीं के 860 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक मिलेंगे। स्काउट गाइड में 10वीं के 510 और 12वीं के 236 छात्र-छात्राएं बोनस अंक के लिए पात्र हैं।

विद्याभारती में 10वीं में पांच और बाहरवीं में 14 छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे, वहीं खेल एवं युवा कल्याण विभाग से 10वीं के 30 और 12वीं के 21 छात्रों का चयन हुआ है। साक्षरता मिशन, एनसीसी और एनएसएस में एक भी छात्र-छात्राएं नहीं है, जिन्हें बोनस अंक मिलेगा। अभी तक इन तीन विधाओं की बोनस अंक की पात्रता रखने वाले छात्र-छात्राओं की सूची डीपीआइ को नहीं भेजी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की लापरवाही आई सामने, 10वीं की मेरिट सूची में जिसे बनाया थर्ड टॉपर जो परीक्षा में बैठी ही नहीं

Raipur news छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में गजब का कारनामा सामने...

Raipur: होटल का कमरा बुक कर युवक ने लगाई फांसी, दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी पुलिस तो पंखे पर लटकी मिली लाश

Raipur news राजधानी रायपुर के आजादचौक थानाक्षेत्र के ब्राम्हणपारा स्थित एक लाज के कमरे...

Raipur News: पति की मौत के बाद पत्‍नी के दावे को खारिज करना LIC को पड़ा भारी, अब देना होगा 14 लाख

Raipur news राज्य उपभोक्ता आयोग ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) को...

सीजीएसओएस 2024 (Chhattisgarh State Open School 2024)

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) उन छात्रों के लिए है जो किसी कारणवश नियमित...