HomeNewsCG Naxal Encounter: 21 नक्सलियों को ढेर करने के बाद अब सुरक्षा...

CG Naxal Encounter: 21 नक्सलियों को ढेर करने के बाद अब सुरक्षा बलों के निशाने पर लड़ाकू दस्‍ता, ऐसा है प्‍लान

Published on

Jagdalpur news

सुरक्षा बल के एक माह के भीतर नक्सलियों के पीएलजीए (पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) लड़ाकू दस्ते पर प्रहार से नक्सलियों को तगड़ा झटका दिया है। सुरक्षाबलों ने एक पखवाड़े के भीतर पहले बीजापुर जिले के कोरचोली लेंड्रा में 13 और फिर कांकेर जिले के छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के कलपर-आपाटोला के पहाड़ी पर सीधे नक्सल कंपनी पर प्रहार कर 29 नक्सली सहित 42 नक्सली मार गिराए हैं।

मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के अत्याधुनिक हथियार भी मिल रहे हैं। रविवार को भी बीजापुर जिले के केशकुतुल की पहाड़ी पर एक नक्सली को ढेर कर दिया है। इसके साथ ही पिछले तीन माह के भीतर मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की संख्या 80 हो गई है। पिछले पांच वर्ष में मारे गए नक्सलियों की यह सर्वाधिक संख्या है, जबकि अभी वर्ष की शुरुआत है।

नक्सलियों का था मजबूत नेटवर्क


पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने बताया कि ग्रामीणों के भरोसे बस्तर में 40 वर्ष तक नक्सली अपना राज चलाते रहे। पहले जंगल में सुरक्षा बल के घुसते ही नक्सलियों का मिलिशिया और संघम सदस्य का नीचला तंत्र सक्रिय हो जाता था। इससे सुरक्षा बल को अभियान में कठिनाई आती थी। मजबूत सूचना तंत्र के दम पर नक्सली बच निकलते थे या सुरक्षा बल को निशाने पर ले लेते थे।

लगातार पराजय से बौखलाए नक्सली

नक्सलियों को मोर्चे पर लगातार मिल रहे पराजय से नक्सल संगठन के भीतर बौखलाहट दिखाई दे रही है। नक्सलियों ने नारायणपुर में भाजपा नेता केदार कश्यप के करीबी नेताओं को मारने की धमकी का पर्चा फेंका है, जिसमें भाजपा नेता जयप्रकाश शर्मा, संजय तिवारी, गुलाब बघेल और शांतु दुग्गा को जान से मारने की धमकी दी गई है। सुरक्षा बल के अधिकारी ने बताया कि सीधे मुठभेड़ में लगातार नक्सलियों को पराजय मिल रही है।

नक्सल संगठन को लगा झटका

कांकेर जिले के छोटेबेठिया मुठभेड़ में सुरक्षा बल के प्रहार से इस क्षेत्र में सक्रिय दो बड़े नक्सल संगठन दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी (डीकेएसजेडसी) सहित महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) जोनल कमेटी को तगड़ा झटका लगा है। नक्सलियों ने पर्चा जारी कर स्वीकार किया है कि छोटेबेठिया में मारे गए नक्सलियों में से दस नक्सली एमएमसी जोन व 14 डीकेएसजेडसी के थे। मुठभेड़ में उत्तर बस्तर डिविजनल कमेटी प्रभारी शंकर राव, पत्नी एरिया कमेटी सदस्य रीता तेलंगाना राज्य के थे। डीवीसी सदस्य ललिता भी मारी गई। मुठभेड़ में एमएमसी जोन में सक्रिय नक्सली सुरेखा महाराष्ट्र के गढ़चिरोली, कविता नेंडूर, रजिता आदिलाबाद रीता मानपुर, विनोद मानपुर के थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की लापरवाही आई सामने, 10वीं की मेरिट सूची में जिसे बनाया थर्ड टॉपर जो परीक्षा में बैठी ही नहीं

Raipur news छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में गजब का कारनामा सामने...

Raipur: होटल का कमरा बुक कर युवक ने लगाई फांसी, दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी पुलिस तो पंखे पर लटकी मिली लाश

Raipur news राजधानी रायपुर के आजादचौक थानाक्षेत्र के ब्राम्हणपारा स्थित एक लाज के कमरे...

Raipur News: पति की मौत के बाद पत्‍नी के दावे को खारिज करना LIC को पड़ा भारी, अब देना होगा 14 लाख

Raipur news राज्य उपभोक्ता आयोग ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) को...

सीजीएसओएस 2024 (Chhattisgarh State Open School 2024)

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) उन छात्रों के लिए है जो किसी कारणवश नियमित...