HomeNewsNEET UG Exam 2024: नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आज, 43 डिग्री तापमान...

NEET UG Exam 2024: नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आज, 43 डिग्री तापमान में एग्‍जाम देने पहुंचे परीक्षार्थी

Published on

NEET Exam 2024

शासकीय और निजी मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए यूजी नीट प्रवेश परीक्षा देशभर में चल रही है। छत्‍तीसगढ़ में भी रायपुर सहित बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एम्स के अलावा प्रदेश के 10 शासकीय और तीन निजी कालेजों में 1,910 सीटों में छात्रों को प्रवेश मिलेगा। नीट परीक्षा के लिए प्रदेश में लगभग 40 हजार और देशभर में लगभग 24 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीयन कराया है।

बालोद जिले में पहली बार मेडिकल एंट्रेस एग्जामिनेशन नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पहले नीट के परीक्षार्थियों को परीक्षा देने अन्य जिलो में बनाये गए सेंटरों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन पहली बार जिले में नीट यूजी की परीक्षार्थी अपने ही जिले में परीक्षा दे रहे हैं। इसके लिए कुल 2 सेंटर जिला मुख्यालय बालोद में बनाए गए हैं, जिसमे कुल 405 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। एक ही पाली में परीक्षा आयोजित की गई है। परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से 5 बजकर 20 मिनट तक है। परीक्षा रूम में प्रवेश करने के पहले परीक्षार्थियों की गोपनीय जांच की गई।


परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू होगी। परीक्षार्थियों को एक बजे से परीक्षा केंद्र में प्रवेश शुरू हो जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजी नीट परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। परीक्षा के दौरान परेशानी से बचने के लिए छात्रों को एनटीए की गाइडलाइन फालो करना चाहिए। परीक्षा केंद्र में फुल स्लीव्स कपड़े पहनकर न जाएं, परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जाएगा। इसी तरह परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी बाटल लेकर जाएं। परीक्षा केंद्र में जाने के बाद जिस टेबल-कुर्सी में बैठकर परीक्षा देना है, उसे चेक करें।

दोस्तों से आपसी चर्चा करने से बचें




विशेषज्ञों की माने तो परीक्षा केंद्र में दोस्तों से चर्चा करने से बचें। परीक्षा से पहले चर्चा करने पर कई बार छात्र निराश हो जाते हैं। दोस्त कुछ पूछ लेता है, जवाब नहीं देने पर मन में नकारात्मकता आ जाती है, जिससे पेपर बिगड़ने का डर बना रहता है। सवालों से घबराएं नहीं, कई बार किसी पार्ट के सारे सवाल कठिन आ जाते हैं, लेकिन अगले पार्ट के प्रश्न सरल रहते हैं। किसी भी तरह शारीरिक परेशानी है तो दवा साथ में लेकर जाएं।

ओएमआर पर स्याही न लगने पाए

परीक्षा के बीच में इन्विजिलेटर बीच में थंब इंप्रेशन लेने के लिए आपके पास आएंगे। ध्यान रखें कि इसकी इंक ओएमआर पर न लगे। परीक्षा के पहले और आखिरी 30 मिनट में परीक्षार्थी को किसी भी तरह का ब्रेक नहीं दिया जाएगा। पेपर खत्म हो जाने के बाद अपनी ओएमआर शीट (ओरिजिनल और आफिस कापी, दोनों) जमा करना न भूलें। आप अपने साथ सिर्फ टेस्ट बुक लेकर जा सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा जमा की गई शीट पर आपके और एग्जामिनर, दोनों के स्पष्ट हस्ताक्षर हों। प्रवेश पत्र के साथ ही फोटो आइडी साथ में अवश्य ले जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की लापरवाही आई सामने, 10वीं की मेरिट सूची में जिसे बनाया थर्ड टॉपर जो परीक्षा में बैठी ही नहीं

Raipur news छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में गजब का कारनामा सामने...

Raipur: होटल का कमरा बुक कर युवक ने लगाई फांसी, दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी पुलिस तो पंखे पर लटकी मिली लाश

Raipur news राजधानी रायपुर के आजादचौक थानाक्षेत्र के ब्राम्हणपारा स्थित एक लाज के कमरे...

Raipur News: पति की मौत के बाद पत्‍नी के दावे को खारिज करना LIC को पड़ा भारी, अब देना होगा 14 लाख

Raipur news राज्य उपभोक्ता आयोग ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) को...

सीजीएसओएस 2024 (Chhattisgarh State Open School 2024)

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) उन छात्रों के लिए है जो किसी कारणवश नियमित...