HomeNewsRaipur News: फोन पे, पेटीएम से प्रापर्टी टैक्स का भुगतान करने वालों...

Raipur News: फोन पे, पेटीएम से प्रापर्टी टैक्स का भुगतान करने वालों को रायपुर नगर निगम देगा इतना कैशबैक

Published on

Raipur news:

फोन पे और पेटीएम से प्रापर्टी टैक्स (Property Tax) पटाने वालों को नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) अब एक्ट्रा कैशबैक देने की तैयारी में है। निगम की पेटीएम और फोन पे के साथ पेमेंट ब्राउजर के जरिए कैशबैक के तौर पर अतिरिक्त तीन प्रतिशत फायदा पहुंचाने की बात चल रही है

बता दें कि इस साल निगम ने लगभग 300 करोड़ रुपये राजस्व की वसूली की है। अभी तक जो समय से टैक्स पटाया करते थे उन्हें 6.5 फीसदी तक छूट देने का आफर चल रहा था, लेकिन पेमेंट गेट वे कंपनी की भागीदारी के चलते भविष्य में लोगों और तीन प्रतिशत तक छूट देने की चर्चा शुरू


निगम के अधिकारियों की मानें तो अलग-अलग विकल्पों से टैक्स की वसूली होने के चलते निगम को इस साल रिकार्ड राजस्व की प्राप्ति हुई है। निगम ने अपने लक्ष्य से ज्यादा राजस्व वसूला है, जिसके बाद राजस्व वसूली पर सरलीकृति को बढ़ावा देने और जनता को फायदा पहुंचाने अब यह पहल की जा रही है।

रजिस्टर्ड नंबर पर अब निगम भेजेगा सूचना

नगर निगम के पास इस वित्तीय वर्ष बहुत से नए करदाताओं की भी लिस्ट आ गई है। वहीं निगम ने अपनी सूची में लगभग करदाताओं का नंबर शामिल हर चुका है, जिसका फायदा अब निगम को मिलेगा। निगम इन्हीं नंबरों को अब रजिस्टर्ड करके टैक्स संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा। इसके तहत नागरिकों के प्रॉपर्टी आईडी के लिए ओटीपी बेस्ड सुविधा शुरू की जाएगी।

वहीं स्वविवरणी के लिए भी अब केवायसी होगा। जिसके लिए मोबाइल नंबर का उपयोग कर यह सुविधा प्रदान की जाएगी। होगा केवायसी इसकी मदद से प्रापर्टी टैक्स पटाते समय पेमेंट में क्लिक करते ही केवायसी मांगी जाएगी। उसके लिए कालम में अलग-अलग बिंदुओं की जानकारी होगी, इसे सिस्टम में ही भरकर नागरिक अपनी प्रापर्टी का कनफार्मेशन कर सकेंगे।

रायपुर नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने कहा, निगम को आनलाइन सहित अलग-अलग तरीके से इस बार राजस्व की प्राप्ति हुई है। इसका फायदा जनता और निगम को हुआ। यह सिस्टम शुरू हो जाने से एक और नई सुविधा प्राप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की लापरवाही आई सामने, 10वीं की मेरिट सूची में जिसे बनाया थर्ड टॉपर जो परीक्षा में बैठी ही नहीं

Raipur news छत्तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में गजब का कारनामा सामने...

Raipur: होटल का कमरा बुक कर युवक ने लगाई फांसी, दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी पुलिस तो पंखे पर लटकी मिली लाश

Raipur news राजधानी रायपुर के आजादचौक थानाक्षेत्र के ब्राम्हणपारा स्थित एक लाज के कमरे...

Raipur News: पति की मौत के बाद पत्‍नी के दावे को खारिज करना LIC को पड़ा भारी, अब देना होगा 14 लाख

Raipur news राज्य उपभोक्ता आयोग ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) को...

सीजीएसओएस 2024 (Chhattisgarh State Open School 2024)

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) उन छात्रों के लिए है जो किसी कारणवश नियमित...