Home GOVERNMENT SCHEMES छत्तीसगढ़ सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक बढ़ाया, महतारी वंदन योजना लागू...

छत्तीसगढ़ सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक बढ़ाया, महतारी वंदन योजना लागू की

249
0
vishnu deo cabinet meeting image

रायपुर, 31 जनवरी 2024: छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो गारंटी योजनाओं को मंजूरी दे दी। इन योजनाओं के तहत तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक बढ़ाया गया है और विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक बढ़ा

सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक प्रति मानक बोरा 4000 रुपये से बढ़ाकर 5500 रुपये कर दिया है। इससे प्रदेश के लगभग 2.5 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभ मिलेगा।

महतारी वंदन योजना लागू

सरकार ने विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए महतारी वंदन योजना भी लागू की है। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि सीधे महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी।

संविदा नियुक्ति नियमों में संशोधन निरस्त

सरकार ने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (संविदा नियुक्ति) नियम, 2012 में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा अगस्त 2023 में किए गए संशोधन को भी निरस्त कर दिया है। इस संशोधन के तहत ऐसे सेवानिवृत्त शासकीय सेवक जिनके विरूद्ध विभागीय जांच या अभियोजन के प्रकरण विचाराधीन अथवा प्रचलित थे, उन्हें भी संविदा नियुक्ति की पात्रता मिलती थी। सरकार ने इस संशोधन को उचित नहीं मानते हुए इसे निरस्त कर दिया है।

भारत सीरीज के वाहन पंजीयन लागू

सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य में भारत (बीएच) सीरीज के वाहन पंजीयन लागू करने का भी निर्णय लिया है। भारत सरकार द्वारा लागू बीएच सीरीज के तहत दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए एक बार में दो वर्ष का टेक्स जमा कराना होगा।

नए निर्णयों पर प्रतिक्रिया

तेंदूपत्ता संग्राहकों के पारिश्रमिक में वृद्धि और महतारी वंदन योजना के लागू होने पर प्रदेश के लोगों ने खुशी व्यक्त की है। लोगों का कहना है कि ये निर्णय राज्य के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए लाभदायक होंगे।